नयी दिल्‍ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सितंबर में अमेरिका का दौरा करने वाले हैं। इस दौरान वह संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा की बैठक में हिस्‍सा लेने के साथ-साथ भारतीय समुदाय के लोगों से भी मुखातिब होंगे। पीएम मोदी इस दौरे के दौरान अमेरिका के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप से मिलेंगे या नहीं, इस बारे में स्थिति फिलहाल स्‍पष्‍ट नहीं है, लेकिन माना जा रहा है कि अमेरिका-भारत संबंधों को और मजबूत बनाने के लिए ट्रंप प्रशासन के साथ उनकी अहम बैठक हो सकती है।


पीएम मोदी न्‍यूयार्क में होने वाली संयुक्त राष्‍ट्र महासभा की बैठक में हिस्‍सा लेने के लिए 20-23 सितंबर को अमेरिका का दौरा करेंगे। इसके बाद वह ह्यूस्‍टन भी जाएंगे, जहां अमेरिकी राज्‍य टेक्‍सस में रह रहे भारतीय समुदाय के लोगों से उनकी मुलाकात होगी। हालांकि वह वाशिंगटन डीसी जाएंगे या नहीं, इस बारे में कुछ भी स्‍पष्‍ट नहीं है, पर माना जा रहा है कि संयुक्‍त राष्‍ट्र के विभिन्‍न सत्रों से इतर पीएम मोदी की ट्रंप सहित दुनिया के कई देशों के नेताओं से मुलाकात होगी, जैसा कि जापान में हालिया संपन्‍न जी-20 शिखर सम्‍मेलन के दौरान देखने को मिला।


पीएम मोदी के अमेरिका दौरे को लेकर हालांकि औपचारिक तौर पर ऐलान नहीं किया गया है, अमेरिका में रह रहे भारतीय समुदाय के नेताओं का कहना है कि पीएम मोदी अमेरिका के दो शहरों शिकागो और ह्यूस्‍टन में भारतीय-अमेरिकी लोगों से मुलाकात कर सकते हैं। अमेरिका में रहने वाले भारतीय समुदाय के सूत्रों के अनुसार, पीएम मोदी जलवायु परिवर्तन पर 23 सितंबर को होने वाली संयुक्‍त राष्‍ट्र की विशेष बैठक से पहले ह्यूस्‍टन में होंगे और यूएन सत्र को संबोधित करने के लिए वह ह्यूस्‍टन से ही न्‍यूयार्क जाएंगे।


पीएम मोदी इससे पहले के अमेरिका दौरों के दौरान भी भारतीय समुदाय के लोगों से मुखातिब होने के लिए न्‍यूयार्क, वाशिंगटन डीसी से अलग अन्‍य अमेरिकी शहरों का दौरा कर चुके हैं और वहां रहने वाले भारतीय समुदाय के लोगों से मुखातिब होते रहे हैं। 2014 में प्रधानमंत्री बनने के बाद पहली बार जब उन्‍होंने अमेरिका का दौरा किया था, तब भी न्‍यूयार्क के मेडिसन स्‍क्वायर पर भारी संख्‍या में लोगों की भीड़ जुटी थी। यहां तकरीबन 20,000 भारतीय-अमेरिकी समुदाय के लोग जुटे थे, जिनमें भारतीय प्रधानमंत्री से मुलाकात को लेकर जबरदस्‍त उत्‍साह देखा गया।


మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: