इस्लामाबाद। दुनिया का मोस्ट वॉटेंड आतंकवादी और मुंबई हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद को आज पाकिस्तान में गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया है। हाफिज को लाहौर से गुजरांवाला जाते वक्त काउंटर टेररिजम विभाग ने गिरफ्तार किया। खास बात है यह है कि सईद की गिरफ्तारी आतंकी फंडिंग के आरोप में हुई है।हालांकि, पाकिस्तान की इस कार्रवाई पर बहुत भरोसा नहीं किया जा सकता है क्योंकि हाफिज पर पहले भी ऐक्शन लिए जाने का ड्रामा किया चुका है, लेकिन उसके खिलाफ प्रभावी कदम कभी नहीं उठाया गया। इस बीच, यह भी कहा जा रहा है कि आर्थिक रूप से बदहाल पाकिस्तान दुनिया को भ्रम में रखने के लिए भी यह कार्रवाई कर रहा है। दरअसल, पाकिस्तान को फाइनैंशल ऐक्शन टास्क फोर्स (एफएटीएफ) से ब्लैक लिस्ट होने का डर सता रहा है। 


रॉयटर्स ने जमात-उद-दावा के प्रवक्ता के हवाले बताया कि सईद को काउंटर-टेररिज्म के अफसरों ने गिरफ्तार किया। किस मामले में गिरफ्तारी हुई, फिलहाल अभी साफ नहीं है। जानकारी के मुताबिक, सईद टेरर फंडिंग मामले में हिरासत में लिया गया। 3 जुलाई को हाफिज समेत जमात-उद-दावा के 13 नेताओं के खिलाफ एंटी-टेररिज्म एक्ट-1997 के तहत टेरर फंडिंग और मनी-लॉन्ड्रिंग जैसे करीब दो दर्जन मामले दर्ज किए गए थे।


अंतरराष्ट्रीय दबाव के बाद पाक ने कार्रवाई की थी

अंतरराष्ट्रीय दबाव के बाद पाकिस्तान ने जमात-उद-दावा, लश्कर-ए-तैयबा और फलाह-ए-इंसानियत के खिलाफ जांच शुरू की थी। पंजाब पुलिस ने मार्च में बताया था कि सरकार ने जमात के 160 मदरसे, 32 स्कूल, दो कॉलेज, चार हॉस्पिटल, 178 एंबुलेंस और 153 डिस्पेंसरी को सीज किया था। पाक अधिकारियों ने बताया था कि जमात-उद-दावा के अंतर्गत 300 मदरसे, स्कूल, अस्पताल, एक पब्लिशिंग हाउस और एंबुलेंस सर्विस शामिल हैं।


अमेरिका ने सईद को वैश्विक आतंकी घोषित किया

रिपोर्ट के मुताबिक- सईद के संगठन जमात-उद-दावा को लश्कर-ए-तैयबा का मुख्य चेहरा माना जाता है। 2008 के मुंबई हमले का मास्टरमाइंड भी सईद ही है। अमेरिका ने सईद को वैश्विक आतंकी घोषित किया है। उस पर 10 मिलियन अमेरिकी डॉलर का ईनाम भी रखा गया है। 



మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: