नयी दिल्ली। हैदराबाद और बेंगलुरु के अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट को पिछले साल दुनिया के सबसे तेज विकास करने वाले पांच एयरपोर्ट में शामिल किया गया है। एयरपोर्ट काउंसिल इंटरनेशनल (एसीआई) के मुताबिक इन दोनों एयरपोर्ट को सालाना डेढ़ करोड़ से अधिक यात्री क्षमता वाली श्रेणी में यह रैंकिंग मिली है। बेंगलुरु का केंपेगौड़ा इंटरनेशनल एयरपोर्ट इस सूची में पहले नंबर पर है।


इस एयरपोर्ट की यात्री संख्या 2017 के मुकाबले 2018 में 29.1 फीसदी बढ़ी। वहीं, हैदराबाद का राजीव गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट तीसरे स्थान पर रहा। हैदराबाद एयरपोर्ट की यात्री संख्या 21.9 फीसदी बढ़ी। तुर्की का एंटल्या एयरपोर्ट दूसरे स्थान पर रहा। रूस को वेनुकोवो एयरपोर्ट चौथे पर और चीन का जिनान एयरपोर्ट सूची में पांचवें स्थान पर रहा।


टॉप 30 एयरपोर्ट में से 12 या तो भारत के हैं या चीन के

एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक सबसे तेज विस्तार करने वाले अधिकतर एयरपोर्ट उभरते बाजारों के हैं। इनमें भी आधे से अधिक एयरपोर्ट एशिया-प्रशांत क्षेत्र के हैं। 2018 में टॉप 30 एयरपोर्ट में से 12 या तो चीन के हैं या भारत के हैं। एसीआई की वर्ल्ड डायरेक्टर जनरल एंजीला गिटेन ने कहा कि भारत अधिक उदार विमानन बाजार की तरफ बढ़ रहा है। देश की आर्थिक बुनियाद मजबूत हो रही है। इसके कारण भारत दुनिया का एक सबसे तेज विकास करने वाला विमानन बाजार बन रहा है।


మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: