बांग्लादेश को कोलकाता के ईडन गार्डेंस पर पारी और रनों के अंतर से हराकर भारतीय टीम ने टेस्ट क्रिकेट में एक नया इतिहास रच दिया है। भारतीय टीम दुनिया की पहली ऐसी टीम बन गई है, जिसने लगातार चौथा टेस्ट मैच पारी और रनों के अंतर से जीता है। ऐतिहासिक पिंक बॉल टेस्ट मैच में भारत ने बांग्लादेश को पारी और 45 रनों के अंतर से हरा दिया है। इसी के साथ भारत ने दो मैचों की सीरीज 2-0 से अपने नाम कर ली है।

 

भारतीय टीम के पिछले चार टेस्ट मैच का लेखा-जोखा

- साउथ अफ्रीका को पुणे में पारी और 137 रन से हराया 
- साउथ अफ्रीका को रांची में पारी और 202 रन से हाराया
- बांग्लादेश को इंदौर में पारी और 130 रन से मात दी
- बांग्लादेश को कोलकाता में पारी और 46 रन से शिकस्त दी

 

टीम इंडिया की भारतीय सरजमीं पर लगातार ये 12वीं टेस्ट सीरीज जीत है। इस मामले में भी भारतीय टीम ने विश्व रिकॉर्ड बना दिया है। हालांकि, इससे पहले भारतीय टीम ने साउथ अफ्रीकाई टीम का टेस्ट सीरीज में 3-0 से सूपड़ा साफ कर ये विश्व रिकॉर्ड कायम किया था, लेकिन इस सीरीज को जीतने के साथ ही इसे और मजबूत कर दिया है। इससे पहले ऑस्ट्रेलियाई टीम ने दो बार 10-10 टेस्ट सीरीज अपने यहां लगातार जीती थीं, लेकिन विराट कोहली, धौनी और रहाणे की कप्तानी में ये रिकॉर्ड भारत के नाम हो गया है।

 

कप्तान कोहली बने टेस्ट में और भी विराट

बतौर बल्लेबाज डे-नाइट टेस्ट मैच में पिंक बॉल से भारत के लिए पहला शतक जड़ने वाले खिलाड़ी बने विराट कोहली ने बतौर कप्तान भी कई रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं। बतौर कप्तान विराट कोहली ने लगातार सातवां टेस्ट मैच जीता था। इस मामले में वे भारत के पहले कप्तान बन गए हैं। विराट कोहली से पहले ये कमाल महेंद्र सिंह धौनी ने किया था। धौनी ने लगातार 6 टेस्ट मैच अपनी कप्तानी में भारत को जिताए थे।  

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: