महेंद्र सिंह धोनी के संन्यास को लेकर चल रहे कयासों के बीच कोच रवि शास्त्री का बड़ा बयान आया है। एक न्यूज एजेंसी को दिए इंटरव्यू में उन्होंने कहा, ‘‘इसके लिए आईपीएल-2020 तक इंतजार कीजिए। यह इस बात पर निर्भर करता है कि वह (धोनी) कब से खेलना शुरू करते हैं और आईपीएल में उनका प्रदर्शन कैसा रहता है। वहीं दूसरे खिलाड़ी विकेटकीपिंग में क्या कर रहे हैं और धोनी के मुकाबले उनकी फॉर्म कैसी है?’’ उन्होंने कहा, ‘‘टी-20 विश्व कप से पहले आईपीएल आखिरी बड़ा टूर्नामेंट होगा। इस दौरान आपके 15 खिलाड़ी तय हो चुके होंगे। इसलिए मैं तो यही कहना चाहूंगा कि कौन, कहां होगा यह कयास लगाने से बेहतर होगा कि आईपीएल के खत्म होने का इंतजार कर लिया जाए। उसके बाद ही आप इस स्थिति में होंगे की जान सकें कि देश के सर्वश्रेष्ठ 17 खिलाड़ी कौन हैं।’’

 

4 महीने से क्रिकेट से दूर हैं धोनी

भारत आईसीसी विश्व कप 2019 में न्यूजीलैंड से सेमीफाइनल में हारकर बाहर हो गया था। इसके बाद धोनी ने क्रिकेट से ब्रेक लेकर सेना के साथ ट्रेनिंग का फैसला किया था। कुछ वक्त के लिए उनकी तैनाती श्रीनगर में भी हुई थी। तब से वे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से दूर हैं।

 

धोनी ने आखिरी टी-20 फरवरी में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला था

धोनी ने अब तक खेले 98 अंतरराष्ट्रीय टी-20 मैच में 1617 रन बनाए हैं। इसमें दो अर्धशतक भी शामिल हैं। उन्होंने अपना आखिरी अंतरराष्ट्रीय टी-20 मुकाबला इसी साल फरवरी में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला था। मैच तो मेहमान टीम 7 विकेट से जीत गई। लेकिन धोनी ने 40 रनों की अच्छी पारी खेली थी।

 

पंत के खराब प्रदर्शन ने बढ़ाई टीम की चिंता

टीम मैनेजमेंट और चयन समिति ऋषभ पंत को उनके विकल्प के तौर पर देख रही है। लेकिन वह अब तक उम्मीदों पर खरे नहीं उतरे हैं। गैर जिम्मेदाराना ढंग से बल्लेबाजी को लेकर कई बार वो निशाने पर आए हैं। उन्हें बांग्लादेश के खिलाफ दूसरे टेस्ट से पहले टीम इंडिया ने सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी खेलने के लिए रिलीज कर दिया था। यहां भी उनका प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा। हरियाणा के खिलाफ मैच में दिल्ली के इस विकेटकीपर बल्लेबाज ने 32 गेंदों पर 28 रन ही बनाए और यहां भी गलत शॉट खेलकर आउट हुए। इससे पहले बांग्लादेश के खिलाफ 3 मैचों की टी-20 सीरीज में भी पंत का बल्ला खामोश रहा था। तीन मैचों में सिर्फ 33 रन बनाए। इस दौरान 27 रन उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर रहा।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: