भारत में जिस तरह क्रिकेट का बोलबाला है, उसी तरह दुनियाभर में खेल की दुनिया में फुटबॉल की तूती बोलती है। फुटबॉल खेल दुनिया का सबसे पसंदीदा खेल है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस खेल की शुरुआत भी क्रिकेट के मैदान से ही हुई थी। फुटबॉल का पहला जो इंटरनेशनल मैच खेला गया था वो क्रिकेट के मैदान पर ही खेला गया था। क्या आपको पता है कि आज ही के दिन पहला इंटरनेशनल फुटबॉल मैच खेला गया था, जो स्कॉटलैंड और इंग्लैंड के बीच खेला गया था।

 

दरअसल, 30 नवंबर 1872 का वो दिन था जब पहली बार फुटबॉल का कोई अंतरराष्ट्रीय मैच खेला गया। हालांकि, क्रिकेट का जन्म इससे करीब तीन दशक पहले 1844 में हो चुका था। फुटबॉल का पहला अंतरराष्ट्रीय मैच क्रिकेट के हरे भरे मैदान पर खेला गया, लेकिन आज क्रिकेट का नहीं, बल्कि दुनियाभर में फुटबॉल का बोलबाला है। विदेशी खिलाड़ी क्रिकेटर कम, फुटबॉलर ज्यादा बनना चाहते हैं। हालांकि, भारत में आज भी फुटबॉल की जगह बच्चे क्रिकेट को तरजीह देते हैं, क्योंकि भारत में फुटबॉल के खेल में उतनी शौहरत और दौलत नहीं है, जितनी कि क्रिकेट में है।

 

147 साल पहले खेला गया पहला फुटबॉल मैच

आज से ठीक 147 साल पहले स्कॉटलैंड के हेमिल्टन में वेस्ट ऑफ स्कॉटलैंड क्रिकेट क्लब के ग्राउंड पर पहला अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल मैच खेला गया जो मेजबान स्कॉटलैंड और इंग्लैंड के बीच खेला गया। वैश्विक स्तर पर स्कॉटलैंड बनाम इंग्लैंड फुटबॉल मैच सबसे पुराना अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल मैच है। आज इस ऐतिहासिक लम्हे को 147 साल हो गए हैं। इससे पहले 1870 के बाद 1872 तक इन दोनों देशों के बीच पांच अनाधिकारिक अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल मैच खेले जा चुके थे, जिसमें से कोई भी मुकाबला स्कॉटलैंड की टीम नहीं जीत पाई थी।


हैरान करने वाली बात ये भी है कि पहले अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल मैच में ज्यादार खिलाड़ी लंदन क्षेत्र के थे। इसी में से स्कॉटिश टीम बनी जो पहले इंटरनेशनल फुटबॉल मैच का हिस्सा बनी। ग्लासगो और एडिनबर्ग के अखबारों में फुटबॉल एसोसिएशन यानी एफए के महा सचिव चार्ल्स एल्कॉक ने सार्वजनिक पत्र लिखकर सभी को चुनौती दी थी कि वे 11 इंग्लिश खिलाड़ियों से फुटबॉल मैच खेलें। इसके बाद ही स्कॉटलैंड की टीम बनी जिसमें ज्यादातर खिलाड़ी भी अंग्रेज ही थे। इसके बाद जो हुआ वो फुटबॉल के खेल का इतिहास है।

 

 

पहले फुटबॉल का नतीजा था ये

आपको जानकर आश्चर्य होगा कि फुटबॉल के पहले अंतरराष्ट्रीय मुकाबले को देखने के लिए करीब 4 हजार की संख्या में दर्शक स्टेडियम पहुंचे थे, लेकिन स्कॉटलैंड और इंग्लैंड की टीम इस मैच में एक भी गोल नहीं कर पाई थीं। ऐसे में ये पहला ऐतिहासिक अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल मैच बेनतीजा रहा था, क्योंकि दोनों टीमों का स्कोर 0-0 था। वहीं, इससे पहले इंग्लैंड की टीम ने सभी अनाधिकारिक मुकाबले अपने नाम किए थे। फुटबॉल की शुरुआत करने की पीछे मकसद लोगों को फिट रखना था, क्योंकि इसमें काफी ताकत की जरूरत होती है।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: