माँ शब्द अपने आप में बहुत बड़ा है जिसका कोई मुकाबला नहीं है, माँ की परिभाषा सबसे परे है जो आपके जीवन को बहुत सुन्दर रूप दे देती है। माँ का होना, हमें जीवन की हर लड़ाई को लड़ने की शक्ति देता रहता है। इस माँ के शब्द और उसकी अनुभूति को बॉलीवुड की इन दिग्गज अभिनेत्रियों ने बहुत अच्छे से निभाया है। रियल लाइफ हो या रील लाइफ ये अभिनेत्रियां दोनों ही पक्षों में सफल रही हैं। आपको हम आज ऐसी कुछ अदाकाराओं के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने पर्दे पर माँ के किरदार को बहुत अच्छे से निभाया है और जिन्हें अभी तक कोई भी भुला नहीं पाया है।


Image result for 1. निरूपा रॉय

1. निरूपा रॉय - के दशक की बहुत ही उम्दा कलाकार निरूपा रॉय जिनको सारी दुनिया जानती है। निरूपा रॉय ने जिस तरह से माँ के किरदार को निभाया है शायद ही कोई अब उनका मुलाबला कर पाए। उन्होंने कई फिल्मों ने माँ का किरदार निभाया है उनमें से एक है दीवार। फिल्म दीवार में निरुपा ने में अमिताभ बच्चन और शशि कपूर की माँ की भूमिका अदा की थी जिसको सभी ने सराहा था। निरूपा रॉय ने अपने फिल्मी जीवन की शुरूआत 1946 में एक  गुजराती फिल्म 'गणसुंदरी' से की थी।


Image result for राखी गुलजार


2. राखी गुलजार - राखी गुलजार का नाम जैसे ही जुबान पर आता है तो फिल्म 'करण अर्जुन' जहन में आ जाती है। तीन फिल्मफेयर पुरस्कार और एक राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार जितने वाली राखी गुलजार कमाल की अभिनेत्री है जिन्होंने बॉलीवुड में माँ के किरदार को बखूभी निभाया है। फिल्म 'करण अर्जुन' में उनका अभिनय तारीफे काबिल है और उनके इस किरदार को सभी ने बहुत पसंद किया था।


Image result for श्रीदेवी


3. श्रीदेवी - बॉलीवुड की फीमेल सुपरस्टार अभिनेत्री श्रीदेवी भी इस कड़ी में शामिल है। श्रीदेवी ने भी माँ के किरदार को निभाया और वो इस किरदार के लिए भी फेमस हो गयी। फिल्म 'मॉम' और 'इंग्लिश विंग्लिश' में उन्होंने माँ का रोल किया था जिसके लिए उन्हें आज भी याद किया जाता है। श्रीदेवी ने हिन्दी सिनेमा में बाल अभिनेत्री के रूप में प्रवेश किया और अपनी पहली फिल्म 'मून्द्र्हु मुदिछु' तमिल में थी।


Image result for sivagami devi


4. रम्या कृष्णन - हिन्दी, तेलुगू, तमिल, मलयालम और कन्नड़ भाषा में 200 से अधिक फिल्मों में अभिनय कर चुकी बेहतरीन अभिनेत्री रम्या कृष्णन बहुत ही अच्छी अदाकार है। रम्या कृष्णन ने माँ के किरदार को बहुत ही अच्छे से निभाया है जिसकी तारीफ बहुत लोग करते हैं। ब्लॉकबस्टर फिल्म बाहुबली में उनके किरदार को सभी ने सराहा है।


Related image


5.  रीमा लागू - अभिनेत्री रीमा लागू हिन्दी और मराठी सिनेमा में माँ के कई किरदार निभाने के कारण जानी जाती हैं। उन्होंने कई फिल्मों में माँ के किरदार निभाए और सभी के दिलों पर छा गयी। सलमान खान, सैफ अली खान और मोहनीश बहल की माँ की भूमिका 'फिल्म हम साथ साथ हैं' में रीमा लागू ने निभाई। रीमा लागू फिल्मों के आलावा मराठी धारावाहिक 'तुजा मजा जामेना' और हिन्दी धारावाहिक 'श्रीमान श्रीमती' और 'तू तू मैं मैं' में भी महत्वपूर्ण किरदार निभाया हैं।


Image result for नरगिस


6. नरगिस - राष्ट्रीय फ़िल्म पुरस्कार से सम्मानित की जाने वाली खूबसूरत अभिनेत्री नरगिस को भी लोगों ने माँ के किरदार में बहुत प्यार दिया। नरगिस को आइकोनिक फिल्म 'मदर इंडिया' में माँ के किरदार के लिए जाना जाता है उन्होंने इस फिल्म में राजेंद्र कुमार और सुनील दत्त की माँ की भूमिका निभाई थी। फ़िल्मी दुनिया में नरगिस ने बचपन में ही 'तलाश-ए-हक़' फिल्म से एक्टिंग की शुरुआत की थी।


Image result for ललिता पवार


7. ललिता पवार - 700 से अधिक फिल्मों में काम कर चुकी ललिता पवार माँ के किरदार के लिए बहुत फेमस हैं। माँ के चरित्र को ललिता पवार ने बहुत ही शानदार तरिके से निभाया है जिसे दुनिया आज भी याद करती है। ज्यादातर पर्दे पर ललिता पवार को माँ की भूमिका में ही देखा गया है।


Image result for रवीना टंडन in role of mother


8.  रवीना टंडन - 90 के दशक की मशहूर अभिनेत्री रवीना टंडन भी माँ के किरदार को पर्दे पर निभाती नजर आयीं हैं। 'पत्थर के फूल' से अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत करने वाली अदाकारा रवीना टंडन 2017 में आई फिल्म 'मात्र' में माँ का रोल निभाते नजर आयीं। रवीना के इस माँ के किरदार को लोगों ने बहुत पसंद किया। शानदार तरिके से उन्होंने इस फिल्म में अपना अभिनय किया।


Image result for फरीदा जलाल


9.  फरीदा जलाल - फरीदा जलाल ने भी फिल्मों में माँ की भूमिका निभाई है लेकिन सबसे ज्यादा उनके किरदार को फिल्म 'दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे' में पसंद किया गया। 'चौदहवीं का चाँद' से फरीदा जलाल ने अपने फिल्मी सफर की शुरुआत की। फिल्मों के आलावा उन्होंने टेलीविज़न में भी काम किया है और ‘शरारत’ में उनके रोल को सभी ने बहुत प्यार दिया।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: